Physical Address

304 North Cardinal St.
Dorchester Center, MA 02124

Maharashtra के इस अद्भुत हिल स्टेशन पर इस बार छुट्टियों में घूमने जाएं

Maharashtra घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है लेकिन, कुछ जगहें ऐसी भी हैं जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। जहां रोजाना हजारों की संख्या में पर्यटक घूमने के लिए पहुंचते हैं।

Maharashtra: इस भागदौड़ भरी जिंदगी में कोई भी व्यक्ति कुछ समय के लिए ऐसी जगहों की तलाश में रहता है, जहां उसे शांति और सुकून मिल सके, लेकिन ऐसी शांत जगहों को ढूंढ पाना कोई आसान काम नहीं है।

ऐसे में आज हम आपको Maharashtra की कुछ अनदेखी और कम भीड़-भाड़ वाली जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपको खूबसूरती के साथ-साथ शांति और सुकून का भी अहसास होगा।

Maharashtra भारत के सबसे खूबसूरत और विकसित शहरों में से एक है। इस राज्य में रोजाना लाखों की संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक घूमने के लिए पहुंचते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि महाराष्ट्र में भी एक ऐसा खूबसूरत हिल स्टेशन है जो आपकी छुट्टियों में घूमने का सबसे अच्छा विकल्प है।

Maharashtra घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है लेकिन, कुछ जगहें ऐसी भी हैं जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। जहां रोजाना हजारों की संख्या में पर्यटक घूमने के लिए पहुंचते हैं।

जौहर हिल स्टेशन

Maharashtra के पालघर जिले में स्थित, जवाहर को अक्सर झरनों का शहर कहा जाता है, इसे मिनी महाबलेश्वर भी कहा जाता है। इसकी एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत है और यह आदिवासी क्षेत्रों में से एक है जहां बहुत सारे मनोरम दृश्य हैं।

कलमंदावी फॉल

जौहर हिल स्टेशन से कुछ ही दूरी पर स्थित कलमंदावी जलप्रपात महाराष्ट्र की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। इस जगह को मांडवी फॉल के नाम से भी जाना जाता है।

इस खूबसूरत झरने की ऊंचाई 100 मीटर है। इतनी ऊंचाई से गिरते पानी का नजारा मंत्रमुग्ध कर देने वाला होता है। इस खूबसूरत झरने के आसपास की हरी-भरी घाटियों की खूबसूरती यहां आने वाले पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

हनुमान पॉइंट

जौहर हिल स्टेशन पौराणिक काल से भी जुड़ा हुआ है। हनुमान प्वाइंट स्थान के बारे में कहा जाता है कि इस स्थान पर हनुमान जी ने कुछ समय विश्राम किया था। इसलिए आज इस स्थान का नाम हनुमान पॉइंट पड़ा।

आज के समय में हनुमान प्वाइंट एक बेहद खूबसूरत प्राकृतिक पर्यटन स्थल के रूप में देखा जाता है। हर पर्यटक इस जगह से जौहर की खूबसूरत पहाड़ियों के शानदार नजारे को देखकर अभिभूत हो जाता है।

जय विलास पैलेस

पौराणिक कथाओं के अनुसार इस महल का निर्माण राजा यशवंत राव मुक्ने ने वास्तु शास्त्र के अनुसार करवाया था। महाराष्ट्र के साथ जौहर के इतिहास को करीब से जानने के लिए आपको जय विलास पैलेस जाना होगा।

जय विलास पैलेस एक खूबसूरत ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। इस वजह से यह महल पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र बन गया है। इस महल के चारों तरफ दिखाई देने वाली हरियाली यहां आने वाले हर पर्यटक को मंत्रमुग्ध कर देती है।

डबडाबा फॉल

जौहर में डबडाबा फॉल एक ऐसी जगह है जहां आपको जाने पर विचार करना चाहिए। हरी-भरी हरियाली की चादर में लिपटा डबडाबा फॉल जौहर का प्रमुख पर्यटक आकर्षण है।

वैसे आमतौर पर जौहर हिल स्टेशन के आसपास घूमने के कई खूबसूरत स्थान हैं। इन जगहों के अलावा आप सनसेट पॉइंट, शिरपामल, भोपतगढ़ किला और जय सागर बांध जैसी जगहों पर भी जा सकते हैं।

यदि कोई पर्यटक Maharashtra के महाबलेश्वर या लोनावाला घूमने आता है तो जौहार हिल स्टेशन की सुन्दरता अवश्य देखनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *