Physical Address

304 North Cardinal St.
Dorchester Center, MA 02124

Vande Bharat Express: अब दिल्ली से जयपुर की दूरी 2 घंटे से भी होगी कम इस रूट पर जल्द शुरू होगी वंदे भारत

राजस्थान में पहले से ही रेलवे बोर्ड द्वारा नामित पांच Vande Bharat चेयर कार रेक हैं। जिनमें से दो जयपुर और एक-एक मदार, उदयपुर और श्रीगंगानगर जा रही है।

दिल्ली से जयपुर Vande Bharat एक्सप्रेस: भारतीय रेलवे ने राजस्थान के लिए हाई-एंड वंदे भारत ट्रेनों के लिए 30 करोड़ रुपये आवंटित किए और राज्य में जल्द ही नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की शुरुआत होगी, जिससे राज्य में रेलवे परिवहन को काफी बढ़ावा मिलेगा।

राजस्थान में पहले से ही रेलवे बोर्ड द्वारा नामित पांच Vande Bharat चेयर कार रेक हैं। जिनमें से दो जयपुर और एक-एक मदार, उदयपुर और श्रीगंगानगर जा रही है।

एक बार वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू होने के बाद दिल्ली से जयपुर के बीच यात्रा का समय 2 घंटे से कम हो जाने की बात कही गई है। भारतीय रेलवे द्वारा सात वंदे भारत ट्रेन सेवाएं संचालित की गई हैं।

मार्च के महीने से शुरू हो सकती है दिल्ली से जयपुर तक Vande Bharat

दिल्ली और जयपुर के बीच Vande Bharat एक्सप्रेस ट्रेन सेवा मार्च 2023 में शुरू होने वाली है और इसके लिए एक नए डिपो की आवश्यकता है।

पूरी तरह से भारत में निर्मित, वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन केवल 52 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की गति तक पहुंचने में सक्षम है। यह ट्रेन 160 किमी/घंटा की शीर्ष गति (कम की गई) को छूने में सक्षम है जो इसे भारत में चलने वाली सबसे तेज ट्रेनों में से एक बनाती है।

Vande Bharat में ये है विशेषताएं

ट्रेन की कुछ प्रमुख विशेषताओं में 180 डिग्री फोल्डेबल सीटों का उपयोग, पावर बैकअप, वैक्यूम शौचालय और सीसीटीवी कैमरे शामिल हैं। इसके अलावा, पारंपरिक ट्रेनों के विपरीत, Vande Bharat एक्सप्रेस में आपातकालीन स्टॉप के लिए वन-पुश स्टॉप मैकेनिज्म है।

एक बार ट्रेन चालू हो जाने के बाद जोधपुर और जयपुर के बीच की दूरी भी काफी कम हो जाएगी और फिलहाल  इन दो शहरों के बीच यात्रा करने में लगभग छह घंटे लगते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *