Physical Address

304 North Cardinal St.
Dorchester Center, MA 02124

दिल्ली से सिर्फ 6 घंटे में पहुंचेगी वैष्णो देवी, जानिए दिल्ली-अमृतसर-कटरा Expressway से जुड़ी जानकारी!

670 किलोमीटर लंबा यह 4 लेन का Expressway देश के कई धार्मिक स्थलों को जोड़ेगा। एक्सप्रेस-वे चालू होने के बाद दिल्ली के लोग 4 घंटे में अमृतसर और 6 घंटे में कटरा पहुंच सकते हैं। श्रीनगर पहुंचने में सिर्फ 8 घंटे लगेंगे।

दिल्ली-अमृतसर-कटरा Expressway: दिल्ली के निवासियों को वैष्णो देवी जाने से पहले दो बार सोचना पड़ता है। हालांकि, दिल्ली से कटरा के रास्ते अमृतसर के लिए बन रहे नए Expressway से जल्द ही यह समस्या दूर हो जाएगी।

670 किलोमीटर लंबा यह 4 लेन का Expressway देश के कई धार्मिक स्थलों को जोड़ेगा। एक्सप्रेस-वे चालू होने के बाद दिल्ली के लोग 4 घंटे में अमृतसर और 6 घंटे में कटरा पहुंच सकते हैं। श्रीनगर पहुंचने में सिर्फ 8 घंटे लगेंगे।

अगस्त 2022 में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली-अमृतसर-कटरा Expressway की आधारशिला रखी।

दिल्ली-अमृतसर-कटरा Expressway को डेरा बाबा नानक और करतारपुर कॉरिडोर से भी जोड़ा जाएगा। नए Expressway के बनने से दिल्ली और कटरा के बीच की दूरी 727 किमी से घटकर 588 किमी रह जाएगी। अब दिल्ली से कटरा पहुंचने में 14 घंटे लगते हैं।

दिल्ली-अमृतसर-कटरा Expressway हरियाणा के झज्जर जिले में निलोठी गांव के पास कुंडली मानेसर पलवल (केएमपी) Expressway पर शुरू होता है।

यह जींद, संगरूर, मलेरकोटला, लुधियाना, जालंधर और गुरदासपुर होते हुए अमृतसर और कटरा जाएगी। Expressway निर्माणाधीन श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच 44) से जुड़ा होगा।

दिल्ली-अमृतसर-कटरा Expressway दो चरणों में बनाया जा रहा है

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) 20 पैकेजों के साथ दो चरणों में दिल्ली-अमृतसर-कटरा Expressway का निर्माण कर रहा है। चरण 1, ग्रीनफील्ड परियोजना, दिल्ली-नकोदर-गुरदासपुर, 397 किमी लंबी है और इसे 12 पैकेजों में विभाजित किया गया है।

चरण 2 गुरदासपुर से कटरा तक 99 किलोमीटर की ग्रीनफील्ड और ब्राउन फील्ड परियोजना है। इसे पांच पैकेज में बांटा गया है।

दिल्ली-अमृतसर-कटरा Expressway: फीचर्स

Expressway सुल्तानपुर लोधी, गोइंदवाल साहिब, खडूर साहिब, तरनतारन और वैष्णो देवी जैसे प्रमुख धार्मिक क्षेत्रों को जोड़ेगा।

यात्रियों की सुविधा के लिए Expressway पर जलपान, ट्रॉमा सेंटर, एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड, ट्रैफिक पुलिस, बस और ट्रक स्टॉप जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *