Physical Address

304 North Cardinal St.
Dorchester Center, MA 02124

Couchsurfing: ट्रैवल के दौरान फ्री में करें स्टे, काउच सर्फिंग सर्विस का करें उपयोग

Couchsurfing एक ऐसी सर्विस है जो दुनिया भर में यात्रा करने वाले यात्रियों को जोड़ती है। आप Couchsurfing सर्विस का उपयोग करके अपने लिए रहने की जगह खोज सकते हैं।

Couchsurfing: हमारे देश में कई ऐसे लोग हैं जो दुनिया घूमना चाहते हैं लेकिन वो कभी इस पर विचार नहीं करते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण अर्थव्यवस्था है। पैसे के अभाव में उन्हें समझ नहीं आता कि यात्रा कैसे की जाए। अब दूसरे देशों की यात्रा में भी काफी पैसा खर्च होता है।

दूर देशों में खाने-पीने का काफी खर्च आता है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी सर्विस के बारे में बताएंगे, जिसकी मदद से आपका रहन-सहन और खाना-पीना फ्री हो सकता है। आइए अब जानते हैं इस जादुई सेवा के बारे में।

वह Couchsurfing है। असल में, Couchsurfing के बारे में बहुत से लोग नहीं जानते हैं। Couchsurfing एक ऐसी सर्विस है जो दुनिया भर में यात्रा करने वाले यात्रियों को जोड़ती है। आप Couchsurfing सर्विस का उपयोग करके अपने लिए रहने की जगह खोज सकते हैं।

आइए जानते हैं कैसे करें Couchsurfing के लिए अप्लाई।

सबसे पहले आपको आईडी बनानी होगी

अगर आप दुनिया घूमना चाहते हैं तो सबसे पहले इस ऐप पर अपना प्रोफाइल बनाएं। आप प्ले स्टोर से Couchsurfing ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं। फिर अपना आईडी बनाएं- ईमेल एड्रेस, यूजरनेम, पासवर्ड- जो भी पूछा जाए उसको मेंशन करें।

उसके बाद उस जगह की तलाश करें जहां आप यात्रा करना चाहते हैं और फिर उन स्थानों की तलाश करें जो Couchsurfing की सुविधा प्रदान करते हैं। कई लोग सफर के दौरान Couchsurfing का इस्तेमाल करते हैं।

यह यूरोप और अन्य पश्चिमी देशों में बहुत आम है लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि अब Couchsurfing भारत में भी उपलब्ध है। मुंबई, बैंगलोर, पुणे, चेन्नई में Couchsurfing सर्विस उपलब्ध है।

अब काउचसर्फिंग से जुड़ी इन दो बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है-

जब आप अकेले यात्रा कर रहे हों तो आप Couchsurfing का उपयोग कर सकते हैं। यह सेवा आम तौर पर सोलो ट्रैवलर के लिए है।

यदि आप Couchsurfing करते हैं तो आपको उन लोगों के लिए कुछ काम करना होगा जहां आप रहते हैं, जैसे बागवानी, खाना बनाना, सफाई या जो भी आप चाहते हैं, ताकि आप उनके घर पर रहने के बदले में उनकी मदद कर सकें।

इस लेख को पढ़ने के बाद, यदि आप Couchsurfing सर्विस का उपयोग करके यात्रा करते हैं, तो अपने अनुभव हमारे साथ कमेंट बॉक्स में जरूर साझा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *