Physical Address

304 North Cardinal St.
Dorchester Center, MA 02124

Shiv Temple: विदेशों में इन जगहों पर हैं शिव के मंदिर

विदेशों में कई ऐसी जगह है जहां Shiv Temple मौजूद हैं। आज हम उनमें से तीन मंदिरों के बारे में आपको बताएंगे।

Shiv Temple: भारत में कई मंदिर अपने डिजाइन, पत्थर के काम और अन्य विशेषताओं के लिए प्रसिद्ध हैं। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि भारत के बाहर भी कई खूबसूरती से डिजाइन और निर्मित मंदिर हैं?

यदि आपने इसमें दिलचस्पी दिखाई है, तो हम आपको तीन आश्चर्यजनक शिव मंदिर दिखाएंगे जो भारत के बाहर स्थित हैं और देखने लायक हैं।

1. पशुपतिनाथ मंदिर, नेपाल

बागमती नदी के तट पर, नेपाल में काठमांडू घाटी के करीब, पशुपतिनाथ मंदिर है, जो भगवान पशुपतिनाथ (भगवान शिव(Shiv) के रूप में भी जाना जाता है) को समर्पित एक मंदिर है।

काठमांडू के सबसे पुराने मंदिरों में से एक, यह 275 पाडल पेट्रा स्थल में से एक है। गर्भगृह और मंदिर परिसर दो प्रमुख भवन (गर्भगृह) हैं।

यह मंदिर विशेष है क्योंकि यह एक नेपाली पगोडा के तरीके से बनाया गया है और इसकी सोने की परत वाली तांबे की छत और चांदी के मुख्य दरवाजे हैं।

2. मुन्नेश्वरम मंदिर, श्रीलंका

पौराणिक कथा के अनुसार यह मंदिर रामायण के समय से चला आ रहा है। कहा जाता है कि रावण को हराने के बाद भगवान राम ने यहां भगवान शिव(Shiv) की पूजा की थी।

मुन्नेश्वरम मंदिर के मैदान में पांच मंदिर हैं, जिनमें सबसे बड़ा और केंद्रीय भगवान Shiv को समर्पित है।

3. प्रम्बानन मंदिर जावा, इंडोनेशिया  

47 मीटर ऊंचे मंदिर पर ऊपरी और निचली छतें हैं। शिव, विष्णु और ब्रह्मा के लिए प्रमुख मंदिर है। मंदिर के छत पर इन देवातों के पशु साथी के लिए भी मंदिर बनाए गए हैं।

8वीं शताब्दी ई. के प्रम्बानन मंदिर के परिसर में 240 मंदिर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *