Physical Address

304 North Cardinal St.
Dorchester Center, MA 02124

Pink Lake: दुनिया की इन 3 झीलों का रंग है गुलाबी, खूबसूरत नजारे देखने के लिए जरूर जाएं

ये खूबसूरत दिखने वाली झील के पिंक करने होना का कारण है एक अलग तरह का माइक्रो ऑर्गेनिज्म और बेक्टिरिया।

Pink Lake की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब छाई रहती हैं। ये झीलें मंत्रमुग्ध कर देने वाली हैं। लेकिन दुनिया भर की ये झीलें गुलाबी क्यों हैं? ये खूबसूरत दिखने वाली झील के पिंक करने होना का कारण है एक अलग तरह का माइक्रो ऑर्गेनिज्म और बेक्टिरिया।

ये माइक्रो आर्गेनिज्म पिंक कलर का पिगमेंट प्रोड्यूस करते हैं इसलिए झील का रंग ऐसा होता है। इन Pink Lake के पीछे कोई वैज्ञानिक तर्क नहीं है और प्राकृतिक सुंदरता को देखने के लिए यह निश्चित रूप से एक आकर्षक जगह है। आइए जानते हैं आपको ये झील कहा देखने को मिलेंगी।

लेक हिलियर, ऑस्ट्रेलिया

जब दुनिया भर में प्राकृतिक रूप से गुलाबी झीलों की बात आती है, तो ऑस्ट्रेलिया की लेक हिलियर लिस्ट में सबसे ऊपर होता है। एक तरफ घने जंगल और दूसरी तरफ समुद्र के बीच बसा लेक हिलियर पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के मिडिल आईलैंड पर स्थित है।

यह Pink Lake दुनिया में कहीं भी पाई जाने वाली अन्य झीलों से बहुत अलग है। जबकि अन्य हाइपरसेलाइन झीलें तापमान और मौसम के बदलाव के आधार पर गुलाबी रंग बदलती हैं, यह झील साल भर गुलाबी रहती है।

 लेक रोज, सेनेगल

लेक रोजा, जिसे लेक रेटबा के नाम से भी जाना जाता है, डकार से लगभग 25 किलोमीटर दूर सेनेगल के केप-वर्ट पेनिनसुला के किनारे पर स्थित है।

झील में गुलाबी और नारंगी पिग्मेंट प्रोड्यूस करने वाले अल्गे भी हैं जो आमतौर पर ऑस्ट्रेलिया के लेक हिलियर में पाए जाते हैं, लेकिन उस झील के विपरीत, इसका रंग अलग अलग मौसम मे गहरे से हल्के गुलाबी रंग में होता रहता है।

कोलोराडोस लेक, मेक्सिको

युकाटन मेक्सिको में कोलोराडोस लेक गुलाबी झीलों में से एक है। इस Pink Lake का इतिहास बहुत पुराना है। उस समय माया मेक्सिको में एक समृद्ध सभ्यता थी।

उन्होंने इन प्राकृतिक झीलों को तराशा और साल के गर्म महीनों के दौरान जल स्तर घटने पर यहां पाए जाने वाले नमक की कटाई और उपयोग करने के लिए उनका इस्तेमाल किया।

इस समय एक कंपनी इन झीलों में पाए जाने वाले नमक को निकालने और बेचने के लिए जिम्मेदार है, जिसकी क्षमता प्रति वर्ष 750,000 टन से अधिक नमक का प्रोडक्शन करने की है।

छोटी झीलों के ये समूह बीटा-कैरोटीन और विटामिन माइक्रो ऑर्गेनिज्म से भरे हुए हैं जो झील के गुलाबी रंग के लिए जिम्मेदार हैं। झील के नमक का स्तर इतना अधिक है कि मनुष्यों को उनमें तैरने से प्रतिबंधित कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *