Physical Address

304 North Cardinal St.
Dorchester Center, MA 02124

Vaishno Devi: कुछ ही मिनटों में मां वैष्णो के दर्शन कर सकेंगे भक्त, जानिए इस सेवा के बारे में

Vaishno Devi में रोपवे सर्विस शुरू होगी जिससे श्रद्धालुओं आसानी से माता वैष्णो देवी के दर्शन कर पाएंगे।

Vaishno Devi Ropeway Service: मां वैष्णो देवी के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खुशखबरी आ रही है। माता के द्वार पर पैदल यात्रा करने वाले भक्तों के लिए यह खुशखबरी है। खबरों की मानें तो जल्द ही श्रद्धालु रोपवे के जरिए माता के दर्शन कर सकेंगे।

इससे शारीरिक रूप से अक्षम श्रद्धालुओं को लाभ होगा। उन्हें अब घोड़े, खच्चर और पालकी का सहारा नहीं लेना पड़ेगा। श्रद्धालु रोपवे की मदद से सांझी छत तक पहुंच सकते हैं।

सांझी छत से श्रद्धालु पैदल यात्रा कर माता के द्वार तक पहुंच सकते हैं। इस खबर ने भक्तों का उत्साह बढ़ा दिया है। आइए, जानते हैं इसके बारे में सबकुछ-

12 किलोमीटर के सफर को कम किया जाएगा-

Vaishno Devi में अपार आस्था है। इसके लिए रोजाना हजारों श्रद्धालु मां के दरबार में पहुंचते हैं और उनके दर्शन करते हैं। साथ ही उनका आशीर्वाद प्राप्त करें। इसके लिए श्रद्धालुओं को 12 किमी का सफर तय करना पड़ता है।

इसमें एक दिन लगता है। शारीरिक रूप से सक्षम लोग आसानी से यात्रा कर लेते हैं, लेकिन विकलांग लोगों को घोड़े, खच्चरों और पालकी का सहारा लेना पड़ता है। सरकार ने इस समस्या को दूर करने के लिए  रोपवे सुविधा के लिए टेंडर जारी किया है।

परियोजना क्या है-

शासन द्वारा जारी टेंडर के अनुसार 250 करोड़ से रोपवे सेवा का निर्माण किया जाएगा। इससे समय की बचत होगी। महज 5 से 6 मिनट में श्रद्धालु कटरा स्थित आधार शिविर ताराकोट से सांझीछत पहुंच जाएंगे।

इस रोपवे में गोंडोला केबल कार सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा। इसका किराया भी अन्य सुविधाओं की तुलना में कम होगा।

सरकार इस परियोजना से पर्यटन को बढ़ावा देगी। साथ ही यह पर्यावरण के अनुकूल होगा।

पर्यटक रोपवे के जरिए वादियों को देख सकेंगे। इस सुविधा से श्रद्धालु कुछ ही मिनटों में मां के दर्शन कर उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *