Physical Address

304 North Cardinal St.
Dorchester Center, MA 02124

Ladakh बाइक राइड चेकलिस्ट: ट्रिप के दौरान आपको 5 जरूरी चीजें जरूर साथ रखनी चाहिए

अगर आप भी Ladakh की ट्रिप पर जाना चाहते हैं तो उससे पहले अपनी तैयारी जरूर कर लें और साथ में जरूरी सामान रखना न भूलें।

बाइक से Ladakh की यात्रा करना अमूमन हर व्यक्ति का सपना होता है। अपने लाइफ में एक बार लद्दाख जाना ही चाहिए। कहते हैं कि नुब्रा घाटी, खारदुंग ला दर्रा, पैंगोंग त्सो झील और लेह लद्दाख के अन्य आकर्षक स्थानों की सुंदरता को बाइक पर सबसे अच्छी तरह से देखा जा सकता है।

अगर आप भी Ladakh की ट्रिप पर जाना चाहते हैं तो उससे पहले अपनी तैयारी जरूर कर लें और साथ में नीचे बताए गए सामान रख लें।

फर्स्ट एड बॉक्स

पहाड़ों में बाइक यात्रा करते समय, आपके पास सबसे आवश्यक चीजों में से एक फर्स्ट एड किट हमेशा होनी चाहिए। यात्रा के दौरान बुखार, सिरदर्द, खांसी और सर्दी जैसी सामान्य स्वास्थ्य स्थितियों के लिए आवश्यक दवाएं काफी उपयोगी हो सकती हैं। आपके ट्रेक या बाइक की सवारी के दौरान चोटों के लिए बैंड-एड्स वगैरा भी रख लें।

डॉक्यूमेंट

पीयूसी, रजिस्टर्ड पेपर, इंश्योरेंस पेपर, और सबसे महत्वपूर्ण, अपने ड्राइविंग लाइसेंस सहित अपनी बाइक के डॉक्यूमेंट को न भूलें।

इनर लाइन परमिट के लिए आवेदन करते समय और कुछ परिस्थितियों में, लद्दाख में स्थित चौकियों पर रजिस्टर्ड करते समय, आपके पास सरकार द्वारा जारी कम से कम एक पहचान पत्र और उसकी कई फोटोकॉपी होनी चाहिए।

कुछ मामलों में, इंपोर्टेंट प्लेस से गुजरने के लिए विशेष परमिट की भी आवश्यकता हो सकती है।

एक्स्ट्रा पेट्रोल

लंबी यात्रा के दौरान रास्ते में पेट्रोल के लिए रुकना सही ऑप्शन नहीं है। 10 से 20 लीटर एक्स्ट्रा पेट्रोल ले जाने की सलाह दी जाती है, जिससे आपका समय बच सकता है। चूंकि पूरे Ladakh में पेट्रोल स्टेशन बहुत दूर स्थित हैं, इसलिए बाइक के टैंक को पूरी तरह से भरा हुआ रखिए

एनर्जी बढ़ाने के लिए थोड़ा खाना पैक कर लें

कुछ पैकेज्ड फूड साथ ले जाना मददगार हो सकता है। आप आसानी से बनने वाले नूडल्स या ओट्स भी ले जा सकते हैं, जिन्हें Ladakh के पहाड़ी क्षेत्रों में बाइक चलाने के बाद तेज भूख लगने पर एनर्जी बढ़ाने के लिए खाया जा सकता है।

साथ में कैश जरूर रखें

Ladakh की यात्रा करते समय पर्याप्त कैश साथ ले जाना सही है क्योंकि सवारी के दौरान एटीएम से पैसे निकालना हमेशा संभव नहीं होता है। एक बार जब आप श्रीनगर और मनाली जैसे बड़े शहरों से गुजर जाते हैं, तो दूर दूर तर एटीएम नहीं मिलता है।

यहां तक कि अगर आपको एटीएम मिल भी जाता है तो एटीएम के बाहर लंबी लाइनें हो सकती हैं और नेटवर्क की समस्या भी हो सकती है। कैश ले जाने से आपको समय बचाने में मदद मिल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *