Physical Address

304 North Cardinal St.
Dorchester Center, MA 02124

IRCTC अब दिल्ली रेलवे स्टेशन में भी शुरू करेगा लक्ज़री स्लीपिंग पॉड्स; जानिए मिलेगी कौन-सी सुविधाएँ

एक तरफ जहाँ ट्रैन ट्रेवल भारतियों का मनपसंद ट्रेवल माध्यम है वहीं, दूसरी तरफ रेलवे स्टेशन का हाल देखते  ही बनता है। सारी सुविधाएँ या तो काफी जर्जर हो चुकी होती हैं या तो फिर किसी उपयोग के लायक ही नहीं होती। 

इसी बात को ध्यान में रखते हुए IRCTC ने दिल्ली रेलवे स्टेशनों पर स्लीपिंग पोड सुविधा शुरू की है। 

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) के मुताबिक, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन जिसे दिल्ली जंक्शन रेलवे स्टेशन भी कहा जाता है, जल्दी ही लक्ज़री स्लीपिंग पोड फैसिलिटी से लेस होगा।

इसका मतलब की अब जिन यात्रियों की ट्रैन लेट हो गई  प्लेटफार्म पर सोकर  ट्रैन का इंतजार नहीं करना होगा। बल्कि वे अब दिल्ली जंक्शन रेलवे स्टेशन पर इन लक्ज़री स्लीपिंग पोड फैसिलिटी का इस्तेमाल कर सकेंगे। वो भी काफी सारी सुविधाओं व् कम से कम दामों में। 

इन स्लीपिंग पॉड्स के लिए टेंडर 16 फरवरी को रिलीज़ किया जायेगा। इसके बाद पुरानी दिल्ली रेल्वे स्टेशन पर में यह फैसिलिटी शुरू कर दी जाएगी। इन स्लीपिंग पॉड्स की कीमत सभी आसपास होटलों की तुलना में काफी कम होगी।  

दिल्ली जंक्शन रेलवे स्टेशन के स्लीपिंग पॉड्स काफी सारी सुविधाओं से लेस होंगे जिसमें क्लीन और फ्रेश बेडशीट्स और काफी बड़ा स्पेस होगा। साथ ही साथ इसमें पीने का पानी, चार्जिंग सॉकेट्स, लॉकर रूम, इंटरनेट और डीलक्स बाथरूम होंगे। 

इंडियन रेलवे ने लक्ज़री पॉड्स फैसिलिटी सबसे पहले छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, मुंबई में शुरू की थी। यहाँ पर सभी रेल यात्रियों के सोने की सुविधा की गई थी। 

इन सभी कॉम्पैक्ट पॉड्स की साइज 6 फ़ीट x 8 फ़ीट होती है जो कम जगह लेते हैं और पूरी सुविधा देते हैं।

इन स्लीपिंग पॉड्स का मिनिमम चार्ज मुंबई स्टेशन पर 12 घंटे के हिसाब से लगभग 500 रुपये के करीब है। सम्भावना है दिल्ली में भी बिलकुल इसी कीमत पर यह स्लीपिंग पॉड्स उपलब्ध होंगे। हालाँकि रियल प्राइस के बारे में टेंडर आने तक कुछ भी नहीं कहा जा सकता।

ट्रेवल एवं टूरिज्म इंडस्ट्री के जुडी ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, इंस्टाग्राम और गूगल न्यूज़ पर हमें फॉलो करें और हमसे जुड़ें!

WhatsApp Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *