Physical Address

304 North Cardinal St.
Dorchester Center, MA 02124

CM योगी ने किया लखनऊ में नए VFS वीजा सेंटर का उद्घाटन; अब इन 10 देशों में जाने के लिए वीजा प्रक्रिया होगी आसान

उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को लखनऊ में VFS Global Visa Application Centre in Lucknow का उद्घाटन किया। इस नई पहल का मकसद है कि यह भारतीय नागरिकों को 10 चुनिंदा देशों में जाने ले लिए वीजा प्रोसेस सिस्टम को आसान और तेज करेगा। 

यह नया वीजा ऑफिस लखनऊ में इस तरह का पहला कदम है जो इन 10 देशों के लिए वीजा प्रोसेसिंग आसान करेगा। 

कौन-कौन से हैं वे देश?

उन देशों के नाम हैं – Austria, Netherlands, Czech Republic, Switzerland, Estonia, Hungary, Portugal, Germany, Italy और Saudi Arabia. 

न सिर्फ ‘ईज ऑफ़ डूइंग बिज़नेस’ बल्कि ‘ईज ऑफ़ लिविंग’

उद्घाटन समारोह में सीएम आदित्यनाथ ने कहा, “Global Investors Summit से एक हफ्ते पहले VFS centre का खोले जाना सिर्फ लखनऊ के निवासियों के लिए ही सुनहरा मौका नहीं है बल्कि पूरे उत्तर भारत के लोगों के लिए इसका आरम्भ किया गया है। इसके लिए मैं VFS के सीईओ ज़ुबिन करारिया का तहे दिल से शुक्रिया अदा करता हूँ। 

“उभरती टेक्नोलॉजी का उपयोग करके हम न सिर्फ ‘ईज ऑफ़ डूइंग बिज़नेस’ बल्कि ‘ईज ऑफ़ लिविंग’ का गोल भी हासिल कर सकते हैं। हमें बस इस दिशा में कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाने होंगे”, उन्होंने आगे कहा। 

VFS ग्लोबल के बारे में, जो 2001 में कारकारिया द्वारा लांच किया गया था, बात करते हुए सीएम ने कहा कि “इस ‘मेड इन इंडिया’ कंपनी अब इस इंडस्ट्री में ग्लोबल लीडर है। यह वीजा प्रोसेस में आउटसोर्सिंग प्रोवाइड करने वाली सबसे बड़ी कंपनी है जो कई सरकारी एजेंसियों और एम्बस्सियों को सेवा प्रदान करती है। यह भारत के लिए 12 देशों के पासपोर्ट और वीजा प्रोसेस में काम कर रही है। अभी तक इस कंपनी ने 2 करोड़ ऍप्लिकेशन्स का निपटारा किया है।” 

ट्रेवल एवं टूरिज्म इंडस्ट्री के जुडी ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, इंस्टाग्राम और गूगल न्यूज़ पर हमें फॉलो करें और हमसे जुड़ें!

WhatsApp Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *