Physical Address

304 North Cardinal St.
Dorchester Center, MA 02124

कनाडा ने लॉन्च की प्रवासियों के लिए स्टेटस-ट्रैकिंग सर्विस, जानिए क्या है स्टेप्स

कनाडा सरकार ने प्रवासी ऍप्लिकैंट्स के लिए एक नई स्टेटस ट्रैकिंग सर्विस लांच की है। इससे चार वर्गों के लोगों को मदद मिलेगी जिसमें एक्सप्रेस एंट्री सिस्टम भी शामिल है। 

 यह नई पहल ऍप्लिकैंट्स को उनका एप्लीकेशन स्टेटस देखने में मदद करेगी और यदि उनके एप्लीकेशन में कोई बदलाव होता है तो उन्हें इन्फॉर्म करेगा और अपडेट करता रहेगा। 

क्या है यह नई स्टेटस ट्रैकिंग सर्विस?

यह नया स्टेटस ट्रैकर एक्सप्रेस एंट्री कैंडिडेट्स को फ़ेडरल स्किल्ड वर्कर प्रोग्राम (FSWP), द कैनेडियन एक्सपीरियंस क्लास (CEC), और द फ़ेडरल स्किल्ड ट्रेड्स प्रोग्राम (FSTP) में अप्लाई करने में मदद करेगा। इसके साथ यह कैंडिडेट्स को प्रोविंशियल नॉमिनी प्रोग्राम (PNPs) में भी हेल्प करेगा। 

अपना कनाडा एक्सप्रेस एंट्री एप्लीकेशन स्टेटस कैसे चेक करें?

आपके पास एप्लीकेशन के लिए इन्वाइट किये जाने के बाद 60 दिन होंगे जिसके अंदर आप परमानेंट रेजिडेंस के लिए अप्लाई कर पाएंगे। अपना एप्लीकेशन सबमिट करने के बाद आप उसे तुरंत ही ट्रैक कर पाएंगे। उसके लिए स्टेप्स यहाँ दिए जा रहे हैं:

Step 1: एप्लीकेशन स्टेटस ट्रैकर की वेबसाइट को विजिट कीजिये:

अपना ब्राउज़र खोलें और Application status tracker website पर लॉगिन करें। 

Step 2: अब नया अकाउंट बनाएं:

अगर आप पहली बार यहाँ अपना स्टेटस ट्रैक कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले अपना एक नया अकाउंट बनाना होगा। 

  • Click on the “Create an account” button and fill out the required information.
  • “Create an account” बटन पर क्लिक करें। सभी जरुरी जानकारी भरें। 
  • इसके लिए आपको अपनी यूनिक क्लाइंट आइडेंटिफायर, एप्लीकेशन नंबर, अपना  पूरा नाम, जन्मतिथि, और जन्म स्थान आदि की जरुरत पड़ेगी। 
  • और यदि आप रिप्रेजेन्टेटिव या कोई उच्च पद पर कार्यरत हैं तो उसके लिए आपको अपना पूरा नाम देना होगा और साथ ही अपनी पार्टी ID भी दिखानी होगी। 

Step 3: अपने अकाउंट में लॉगिन करें 

अपना अकाउंट बनाने के बाद अपने यूजरनेम और पासवर्ड के साथ लॉगिन करें। 

Step 4: Check your application status

लॉगिन हो जाने के बाद आप अपना एप्लीकेशन स्टेटस ट्रैक कर सकते हैं। लेकिन धायण रहे कि यह एप्लीकेशन स्टेटस तभी चेक कर सकेंगे जब आपको AOR रिसीप्ट मिल जाएगी। 

तब तक आप अपनी एप्लीकेशन सबमिट करने की डेट , स्पॉन्सर का नाम और अपनी कांटेक्ट इनफार्मेशन देख पाएंगे। 

Step 5: हो सके तो अपना पेपर एप्लीकेशन भी लिंक करें 

अगर आपने पेपर एप्लीकेशन पर अप्लाई किया है तो उसे भी अपने ऑनलाइन अकाउंट से जोड़ दें। इससे आप उस एप्लीकेशन को ट्रैक कर पाएंगे। 

इसके बाद अगर आप अपने अकाउंट में कुछ बदलाव करना चाहते हैं तो कनाडा सरकार आपको एक ईमेल भेजेगी। अगर आप उस एप्लीकेशन को जल्दी से जल्दी सबमिट नहीं करते तो वह लेट हो सकता है। 

कनाडा का प्रवासी बैकलॉग 

कनाडा सरकार प्रवासी ऍप्लिकैंट्स का काफी बड़ा बैकलॉग प्राप्त कर रही है। जनवरी तक लगभग 2.1 मिलियन ऍप्लिकैंट्स आ चुके हैं। इन्हीं सब उलझनों को सुलझाने के लिए सरकार यह सब कदम उठा रही है ताकि सभी ऍप्लिकेशन्स को अच्छे से प्रोसेस किया जा सके। 

कनाडा का प्रवासियों के लिए लक्ष्य 

साल 2022 में कनाडा ने 431,645 नए प्रवासियों को परमानेंट रेजीडेंसी दी। जो की एक ऐतिहासिक नंबर है। साथ ही सरकार ने कहा है कि वह 2025 तक 500,000 प्रवासियों की उम्मीद करती है ताकि कनाडा के लेबर शॉर्टेज को हैंडल किया जा सके। 

यह नया स्टेटस-ट्रैकिंग सिस्टम यह तय करेगा की सभी एप्लीकेशन सरल एवं तेजी से प्रोसेस हो सकें। 

ट्रेवल एवं टूरिज्म इंडस्ट्री के जुडी ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, इंस्टाग्राम और गूगल न्यूज़ पर हमें फॉलो करें और हमसे जुड़ें!

WhatsApp Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *