Physical Address

304 North Cardinal St.
Dorchester Center, MA 02124

एयर इंडिया और विस्तारा ने शुरू किया मर्जर प्रोसेस, मार्च 2024 तक पूरे होने की है उम्मीद

इकनोमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, एयर इंडिया और विस्तारा एयरलाइन ने अपना मर्जर प्रोसेस शुरू कर दिया है। 

रिपोर्ट के अनुसार, इन दोनों एयरलाइन्स के सीनियर एक्सेक्यूटिव ने कंसल्टिंग कंपनी Deloitte के साथ AZB Partners के साथ इस प्रक्रिया को शुरू भी कर दिया है। 

एयर इंडिया और विस्तारा ने शुरू किया मर्जर प्रोसेस

हालाँकि एक खबर यह भी है कि इस मर्जर को देश के दूसरी एयरलाइन्स के द्वारा भी मंजूरी मिलनी चाहिए। यह इन मर्जर के सफल होने के लिए जरुरी है। 

कर्मचारियों को दिए गए पद 

ET की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों टीम के मेंबर्स ने पहले ही अपने अपने पद के लिए आवेदन दे दिया है। अब बस यह निर्धारित किया जाना रह गया है की टीम के किस मेंबर को कौन सा पद दिया जाये। जो की आने वाले हफ्ते में पता चल जायेगा। 

सूत्रों के मुताबिक खबर से मिली जानकारी के अनुसार, अब क्यूंकि इन दोनों के एक्सेक्यूटिव एक ही पद पर हैं तो यह ध्यान से चुनना होगा की लीडरशिप किसे दी जाएगी। 

पिछले साल हुआ था इस मर्जर का अनाउंसमेंट 

Singapore Airlines (SIA) और Tata Group ने इस मर्जर की घोषणा पिछले साल ही कर दी थी। सिंगापुर एयरलाइन्स इसमें 25.1% की हिस्सेदारी रखेगा और यह ट्रांसक्शन अगले साल मार्च तक हो जाने की उम्मीद है। 

और यह तो आप जानते ही होंगे की टाटा ग्रुप और SIA का पहले ही एक जॉइंट वेंचर है – विस्तारा, जिसमें दोनों की हिस्सेदारी 51:49 है। 

 इन्वेस्टमेंट के लिए फंडिंग 

SIA ने पहले ही इस बात को कन्फर्म कर दिया था कि वह इस मर्जर के लिए फंडिंग पूरी तरह अपने आंतरिक रिसोर्सेज से करेगी। यह फंडिंग अमाउंट September 30, 2022 को S$17.5 billion बताया गया था। 

SIA और टाटा ने यह भी कहा है की जरुरत पड़ने पर दोनों ही एयर इंडिया के विकास को भी फण्ड करेंगे। 

एयर इंडिया द्वारा दिया गया एयरक्राफ्ट्स का मेगा आर्डर 

अभी हाल ही में एयर इंडिया ने ग्लोबल एविएशन मार्किट में अपनी धाक ज़माने के लिए एयरबस और बोईंग के साथ मिलकर 470 एयरक्राफ्ट्स का आर्डर दिया है। 

इस डील में 210 single-aisle A320neos और 40 wide-body A350s विमान शामिल हैं। 

और इसी के साथ यह एयरलाइन देश की पहली ऐसी एयरलाइन होगी जो वाइड-बॉडी एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल करेगी। 

ट्रेवल एवं टूरिज्म इंडस्ट्री के जुडी ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, इंस्टाग्राम और गूगल न्यूज़ पर हमें फॉलो करें और हमसे जुड़ें!

WhatsApp Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *